बठिंडा में कौन सा ब्रॉड बैंड /इंटरनेट कनेक्शन लगवाना चाहिए।

वैसे तो जैसे जैसे टाइम बीतता जाता है, ब्रॉड बैंड प्लान और अधिक सस्ते होते जाते हैं। लेकिन फिर भी, मैं आज की डेट के हिसाब से यह कहूँगा की सभी ब्रॉड बैंड वाले लगभग एक ही जैसे हुए पड़े हैं।

फिर भी जो थोड़ा बहुत फरक है, वो मैं बताने जा रहा हूँ।
सबसे पहली बात तो यह है की जो पुराने टाइप के ब्रॉडबैंड कनेक्शन होते थे, जो नॉर्मली 8 mbps तक की स्पीड वाले होते थे, वो कापर बेस्ड होते थे। यानि आपके घर कापर की वायर आती थी, और कापर बेस्ड ही मोडेम लगा होता था। लेकिन अब जो फास्ट कनेक्शन (50 mbps से ऊपर के) लगते हैं, वो फाइबर बेस्ड हैं। सिर्फ 2 कॉम्पनीस हैं, जो अभी भी कापर बेस्ड भी देतीं हैं: बीएसएनएल और कनेक्ट। लेकिन आपने फाइबर बेस्ड ही लेना है।

  1. Five Network: देखिए मैंने कई वर्ष फाइव नेटवर्क use किया है। इनका फ़ायदा यह था की इनके प्लान दूसरे सभी से थोड़ा, उतने ही पैसों में थोड़ा अधिक स्पीड देते थे। यदि आपको लैंड्लाइन फोन का जरा भी फ़ायदा नहीं, न ही आप को कभी केबल टीवी के कनेक्शन की जरूरत पड़नी है तो यह आपके लिए ठीक रहेगा।

  2. Connect Broadband: इसके बाद कनेक्ट का ब्रॉड बैंड है। इसका प्लस पॉइंट यह है की यह आपको साथ में लैंड लाइन फोन (इनकमिंग) फ्री देते हैं। यदि आप आउट गोइंग use करेंगे तो वो पैड होगी। इनका प्लान 600 रूपी (+18% टैक्स) में 60 mbps अनलिमिटेड मिलता है।
    You may contact a good person, and Bathinda Sales team leader, Mr Hem Raj: 96530 19718

  3. Bsnl: बीएसएनएल को मैं थोड़ा सा कम बढ़िया इसलिए मानता हूँ की यह कंपनी सुस्त है। चाहे ईमानदार है। लेकिन सुस्त है। यदि आपका कोई फॉल्ट पड़ गया तो भी सुस्त। यदि आपके मोडेम/राउटर में कोई प्रॉब्लेम आ गई है, तो भी इनके ऑफिस खुद जाकर चेक करवाओ।

  4. Fastway: फास्ट वे का एक यह फ़ायदा है की यह आपको उसी/एक ही वायर में आपको ब्रॉड बैंड इंटरनेट के साथ साथ आपको टेलीफोन (इनकमिंग फ्री) और केबल टीवी (उसके मासिक पैसे अलग से लेते हैं) भी मिलता है/मिल सकता है।

इन्स्टलैशन: इन्स्टलैशन सभी की फ्री है। बस कोई कोई कंपनी यह कह देती है की फ्री इन्स्टलैशन के लिए शुरू में आपको 3 महीने के अड्वान्स देने होंगे (या कम से कम 3 महीने कनेक्शन न कटवाने की गारंटी देनी होगी)।

सर्विस: सभी कॉम्पनीस की सर्विस मैंने लगभग एक जैसी फ़ील की है। नॉर्मल केसेस में सुबह की कम्प्लैन्ट दोपहर से पहले और दोपहर की कम्प्लैन्ट शाम त्क और शाम की नेक्स्ट मॉर्निंग ठीक हो जातीं हैं। लेकिन यदि पीछे से कोई बड़ा फॉल्ट हो, या फिर आपके फॉल्ट में कोई एक्स्ट्रा दिक्कत हो, तो फिर सभी कॉम्पनीस एक ही तरह के व्यवहार करते हुए, कितने भी दिन लगा सकतीं हैं।

इसके इलावा सभी कंपनी एक एक्स्ट्रा ऑप्शन देते हुए 5+1 की स्कीम देती हैं। यानि यदि आप 5 महीने के पैसे अड्वान्स देते हैं, तो छटा महिना फ्री में मिल जाता है। मैंने देखा है की इससे इतना सा फ़ायदा हो जाता है की जितना 18% टैक्स फ्री हो जाता है।

यदि आपके दिमाग में इसके इलावा कोई पॉइंट आए, तो रिप्लाइ करके शेयर जरूर करें।
यदि किसी भी कंपनी में आपकी कम्प्लैन्ट की सुनवाई न हो रही हो। या किसी खास कंपनी का प्लान आपको अधिक बढ़िया/बुरा लगता हो, तो जरूर बताएं।

#broadband
#internet
#connection

इसके इलावा अभी अभी रिलायंस/जिओ का गीगाबिट के नाम से नया ब्रॉडबैंड भी आया है। फास्ट वे की तरह इसमें भी टीवी, टेलीफोन और इंटरनेट तीनों चीजें हैं।

हालाँकि वो कहते हैं की उनकी स्पीड और प्राइस दूसरों के मुकाबले बेहतर है, लेकिन मुझे कोई फरक सा लगा नहीं।

इनके प्लान कुछ यूँ हैं:
400 रूपी में 30 एमबीपीएस (अनलिमिटेड)
700 में 100 एमबीपीएस
1000 में 150 एमबीपीएस
और 1500 में 300 एमबीपीएस की स्पीड.

इसमें जो लास्ट वाले 2 बड़े प्लान हैं, उनमें कुछ नेट फलिक्स, ऐमज़ान प्राइम जैसे 11 एप भी फ्री मिलतीं हैं। इसको हम 50 रूपी महिना की कीमत का तो आराम से मान सकते हैं।
और सभी प्लान में अनलिमिटेड टेलीफोन कॉलिंग फ्री है। (जिसको हम 80 रूपी महिना की कीमत का मान सकते हैं)

लेकिन इसके शुरू में आपको इनके एक एचडी बॉक्स के लिए कुछ 2-3000 रूपी refundable सिक्युरिटी जरूर देनी पड़ती है। मुझे यह समझ में नहीं आया की यह एचडी बॉक्स क्यूँ/किस लिए है।

Also see:

हैलो बठिंडा