How to get CSC (Common Service Center) of the central government

गवर्नमेंट की सर्विसस, खास तोर पर सेंट्रल गवर्नमेंट की सेकड़ों सर्विसस के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट कंप्युटर सेंटर चालकों के लिए एक केंद्र का सर्टिफिकेट दे देती है, जिससे की आपको उन सर्विसस पब्लिक को देने पर थोड़ा थोड़ा कमिशन मिलता रहता है।

इसके लिए 1500 रूपी सरकारी फ़ीस और एक अनलाइन इग्ज़ैम आपको देना होगा।

सबसे पहले आपको csc की इस साइट पर जाना होगा।

यहाँ पर आपको Apply> New Registration पर क्लिक करना होगा। और उसमें से आपको Tec Certficate पर क्लिक करना होगा। और उसके बाद आपको Tec इग्ज़ैम के लिए बीच में दिखाए गए ‘Register’ बटन पर क्लिक करना होगा। Tec: Telecommunication Engineering Centre


और रजिस्टर करने के बाद, फ़ीस भरने के बाद, आपको इनके कुछ छोटे छोटे टेस्ट देने होंगे (एक साल पहले यह फ़ीस 1500 थी, अभी कह नहीं सकता)। और टेस्ट देने के कुछ दिन बाद आपको आपका Tec सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
यह सब एक दिन का काम नहीं है। आपको टोटल यह सब करने में 1 महिना तक लग सकता है।

और अंतत यदि आप ने टेस्ट क्लेयर कर लिया तो फिर से Csc.gov.in साइट पर जाकर अप्लाइ पर क्लिक करें, और इस बार आपको उसके बाद/अंदर Csc Vle (Village Level Entrepreneur) पर क्लिक करना होगा। घबराईए नहीं, इसका नाम ही ‘विलिज लेवल’ है, लेकिन इसको शहर वासी भी ले सकते हैं।

और अपनी पूरी जानकारी भरने के 15-20 दिन बाद आपका Csc आइडी पासवर्ड आ जाएगा।

2 बातें:

  • मैंने यह सब शॉर्ट में इसलिए लिखा है क्यूंकि मैंने खुद यह सब पिछले साल किया था, और इसलिए मोटा मोटा सब आपको बता दिया। लेकिन यदि आपको किसी भी स्टेप में कोई भी दिक्कत आती है तो यहाँ पर नीचे अपना रिप्लाइ/कमेन्ट करें, मैं कुछ ही घंटों में जबाब दूँगी।
  • यह सारा एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है, जिसमें सेकड़ों हजारों सर्विस दी जा सकतीं हैं। कस्टमरस के लिए बैंकिंग की जा सकती है। उनके लिए सभी तरह के टिकट बुक किए जा सकते हैं। लेकिन दुख की बात है की इन सब के लिए सपोर्ट नाम मात्र की है। यदि आपको कोई भी दिक्कत आती है तो आपका एक मात्र सहारा गूगल/यूट्यूब ही है। जो आपके सिटी/एरिया के मैनेजर हैं, या जो कम्प्लैन्ट टिकट सिस्टम है, वो सब हुआ न हुआ एक बराबर ही है। वैसे इसमें पैसे तो कभी भी नहीं फंसे, लेकीन दूसरी बहुत तरह की दिक्कतें आ सकतीं हैं, या जानकारी की जरूरत हो सकती है, उसके लिए कोई सहायता नहीं है।
  • मैं (या बॉबी जी) जो हो सका, आपके लिए करूंगी।

निशु।

हैलो बठिंडा