सीसीटीवी पर आपको इतनी अधिक जानकारी, इतनी सरल भाषा में, कहीं अन्य से नहीं मिल सकती।

क्या आप cctv खरीदने जा रहे हैं?
CCTV / Close Circuit Camera में क्या खूबियाँ होनी चाहियें। किसी भी cctv में निम्न गुण चाहे जा सकते हैं।

सबसे पहले तो एक ट्रडिशनल cctv होते हैं, जिनमें एक dvr बॉक्स लगा होता है, बिल्डिंग में कहीं एक जगह।
और सभी cctv की wires उस तक पहुंचनी जरूरी होती हैं। वो बहुत ही झंझट भरा काम होता है। और कोई न कोई वायर हिली ही रहती है।

मैंने खुद अपने होटल में लगवाए थे। और मैं खुद को मिकैनिक टाइप बंदा मानता हूँ, जो सब कुछ खुद करता है। और जरूरत का हरेक टूल तुरंत खरीद लाता है। लेकिन मुझे भी उन cctv ने पागल कर दिया था।

और वैसे भी, मान लो, आपने वाइरिंग आदि (अन्डर्ग्रैउन्ड) डलवा रखी है। कल को वो वायर खराब हो गई, या आप cctv को उस जगह से हटा कर थोड़ा और कहीं लगाना चाहते हैं, तब वो वायर का पूरा झंझट फिर करना पड़ता है, वरना वो ओवर ग्राउन्ड बुरी लगेगी।
और यदि, dvr में कोई प्रॉब्लेम आ गई तो एक नहीं, बल्कि सभी cctv तुरुन्त बंद।
उसके इलावा, अगर कोई बुरा वक़्त आ जाए, तो चोर वो dvr ही उठा कर ले जाते हैं।

इसलिए जो नए वाईफाई बेस्ड cctv आए हैं, वो बहुत ही शानदार हैं।
खरीदने के वक़्त आप क्या कुछ ध्यान में रख सकते हैं, और किस पॉइंट में नए वाईफाई नहीं, बल्कि पुराने dvr बेस्ड cctv बेहतर थे। मैं सब बताऊँगा।

और एंड में यह भी डिस्कस करूंगा की ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदे वाले पॉइंट कौन से cctv में आ रहे हैं आज कल।


तो नीचे/अगली पोस्ट में पाईए 30 पॉइंट सीसीटीवी गाइड

4 Likes

नीचे दिए गए सभी पॉइंट जो नए वाईफाई बेस्ड सीसीटीवी हैं, उनको ध्यान में रखकर लिखे गए हैं।
क्यूंकी ट्रडिशनल सीसीटीवी (जिसमें dvr लगा होता है), काफी पीछे रह गए हैं, या यूँ कह लीजिए की वो खास पर्पस के लिए ही रह गए हैं (फिर उस खास पर्पस के लिए नीचे वाले अलग अलग वाईफाई बेस्ड सीसीटीवी सही भी नहीं रहेंगे, वहाँ पर वही चलेंगे फिर)।

नीचे दिए गए फंगक्शन आज आपको यूँ लग सकते हैं की आपको इनकी जरूरत नहीं पड़ने वाली। लेकिन जब आप थोड़े दिन इनको use करेंगे, तब आपको पता चलेगा की इन बातों का, इन फंगक्शनस का कितना महत्व है? कई फंगक्शन, तो जो आज आपको बेकार लगेंगे, इतने जरूरी लगने लगते हैं बाद में की उनकी बजह से आप cctv चेंज करने का सोचने लगेंगे।

  1. जब आप मोबाईल में अपने cctv (की एप) को ओपन करते हैं तो कितनी जल्दी लाइव फ़ीड आपको दिखनी शुरू हो जाती है? (सबसे तेज: ऐक्टिव पिक्सेल, सब से स्लो: Mi Cam)
  2. कहीँ ऐसा तो नहीं कि आपके cctv को एक साथ एक ही यूजर देख सकता हो बस? और जरूरत के waqt वो मोबाइल/फॅमिली मेंबर उपलब्ध न हो तो आप वहीँ खड़े रह जाएं?! आपके cctv को अपनी बाकी फॅमिली के मोबाईल के साथ शेयर कर सकते हैं? क्या दूसरे यूजरस/आपकी फॅमिली को आप गेस्ट व्यूअर रख सकते हैं, या फिर जरूरी तोर पर वो सब कैम ऐड्मिन ही होंगे (यानी उनके पास भी सभी कंट्रोल ऑप्शन होंगी?)।
  3. आप एक ही स्क्रीन पर कितने cctv देख सकते हैं? क्या आप अपनी किचन, बैल्कनी, और बाहर गली एक साथ देख सकते हैं? कहीं ऐसा तो नहीं की गली एक साइड एक cctv में दिखे, और दूसरी साइड देखने के लिए आपको तुरंत उस व्यू से आउट होकर फिर दूसरे cctv में जाना पड़े? कई बार जिस बंदे को हम देख रहे होते हैं वो एक cctv की coverage से निकल कर दूसरी में इंटर हो जाता है, लेकिन हम जब तक वो cctv बंद करके दूसरा खोलते हैं, वो निकल चुका होता है।
  4. क्या हमारा कैम प्लैबैक सपोर्ट करता है? कई घटिया कॉम्पनीस लाइव ही दिखाती हैं, यदि पहले का रिकार्ड किया हुआ देखना हो तो cctv में से स्टॉरिज चिप निकाल कर उसको मोबाईल/पीसी में इन्सर्ट करके ही देखा जा सकता है।
  5. क्या प्ले बैक फास्ट स्पीड/मन चाही स्पीड पर होता है? ऐसा तो नहीं की आपने सारे दिन में देखना हो की फलां बंदा कब गुजरा था, और आपको यह देखने के लिए सारा दिन ही लगाना पड़े?
  6. क्या आपका cctv, प्लैबैक हिस्ट्री में मूवमेंट ग्राफ दिखाता है? (जिसको देख कर सीधे ही पता चल जाता है की कितने कितने बजे मूवमेंट हुई है और दिन/रात के कौन से हिस्से को देखने की जरूरत ही नहीं क्यूंकी तब कोई भी कैमरा के सामने से गुजरा ही नहीं)।
  7. क्या आपका cctv मूवमेंट के थ्रेसहोल्ड को कंट्रोल करने देता है? कहीं ऐसा तो नहीं की मच्छर भी आगे से निकले तो वो अलार्म बजाना शुरू कर दे?
  8. प्लैबैक के टाइम, क्या हमारा cctv टाइम-लाइन व्यू को सपोर्ट करता है? आज आपको यह चीजें छोटी लगेंगी, लेकिन बाद में जब आपने कोई खास विज़िटर/टाइम को ढूँढना हुआ तो आप पाएंगे की बिना टाइम लाइन तो लगभग असंभव जैसा हो जाता है। और टाइम लाइन भी वो जिसमें आप hour और मिनट दोनों के हिसाब से ज़ूम कर पाएं। बिना ज़ूम के भी बहुत दिक्कत आती है बाद में।
  9. क्या प्लैबैक के वक़्त हम चुने हुए मिनटस को अपने लोकल डिवाइस में ट्रैन्स्फर कर सकते हैं? कहीं ऐसा न हो की आपका cctv कहे की वो उसमें से 2 मिनट का विडिओ cut करके, आपके मोबाईल में सेव नहीं कर सकता है। आपको पूरा 1 घंटे का विडिओ ही डाउनलोड करना पड़ेगा। या फिर cctv स्टॉरिज पहले पीसी के साथ डायरेक्ट जोड़नी ही पड़ेगी।
  10. क्या आप अपने cctv को अपने मन चाहे वक्त (उद्धरण के तोर पर केवल संडे और शुक्रवार की रात के टाइम) ही अलार्म क्रीऐट करने या रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए सेट कर सकते हैं? क्य़ा अलग अलग schedule create हो सकते हैं या एक ही continuous schedule create हो पाएगा?
  11. कई बार आपने पूरे दिन, या पूरे वीक की रिकॉर्डिंग मोबाईल/पीसी में ट्रैन्स्फर करनी होगी। क्या आपका cctv पूरी चिप स्टॉरिज को सीधा पीसी से लगा कर ट्रैन्स्फर करने देगा? कहीं ऐसा तो नहीं डाउनलोड करने के लिए सिर्फ उसको नेट के थ्रु कनेक्शन ही चाहिए हो? और यदि सिर्फ नेट के थ्रु ही ऑप्शन है, तो क्या उसकी ट्रैन्स्फर स्पीड बढ़िया है?
  12. कहीं आपका cctv हर बार पावर चले जाने पर टाइम की सेटिंग करने को तो नहीं माँगता? यदि ऐसा हुआ तो आप पाएंगे की आप किसी भी रिकॉर्डिंग में सही टाइम नहीं दिखेगा। क्यूंकी हम हर बार टाइम सेट करना याद ही नहीं रख पाएंगे।
  13. क्या हमारा cctv लैन/ईथर्नेट के थ्रु ही कनेक्ट होता है, या वाईफाई के थ्रु भी? या फिर दोनों के थ्रु? दोनों के बड़े अलग अलग फ़ायदे हैं जो जरूरत के हिसाब से अनमोल हो सकते हैं।
  14. क्या हमारा cctv बिना मोडेम के सीधा मोबाईल से कनेक्ट हो पाता है? और क्या वो (सैम बिल्डिंग में) बिना इंटरनेट वाले मोडेम के थ्रु आपके मोबाइल/डिवाइस से कनेक्ट हो पाता है? और तीसरे, क्या वो इंटरनेट के थ्रु कनेक्ट हो पाता है?
  15. यदि हमने कैम आउट्डोर लगाना है, तो क्या वो वाटर प्रूफ है?
  16. Cctv किस क्वालिटी में, कितने दिन का विडिओ मैक्समम स्टोर कर सकता है?
  17. क्या हमारा cctv क्लाउड/इन्टरनेट/separate नेटवर्क connected स्टोरेज पर रिकार्ड कर सकता है? यदि किसी हालत में चोर हमारे cctv को ही ले गया, तो क्या हमारे पास क्लाउड/इंटरनेट पर रिकॉर्डिंग बची होगी या नहीं?
  18. और यदि क्लाउड पर करता है, तो क्या वो हमारी कान्फडेन्चल रिकॉर्डिंग चाइना के अपने सर्वर में रिकार्ड करता है या इंडिया में? क्या यह इंडियन कंपनी है, या चाइनीज? और यदि इंडियन नहीं है, तो क्या वो cctv के रिकॉर्डिड डाटा को किसी को भी रिकार्ड करने की सुविधा देती है, या उसकअ खुद का ही कब्जा रहेगा? क्या हमारा cctv उसी कंपनी की क्लाउड स्टॉरिज को लेने के लिए बाध्य करता है या कोई भी ले लें?
  19. अगर वो बाध्य करता भी है तो उसके रेट और क्वालिटी, फंगक्शन कैसे हैं? क्या वो लगातार विडिओ रिकार्ड करता है या सिर्फ अलार्म जेनरैट होने के वक़्त स्नैप्शाट ही लेता है?
  20. क्या हमें इलेक्ट्रॉनिक रोटैशन/मूवमेंट (जिसमें हम अपने मोबाईल से ही cctv को चारों और, ऊपर नीचे, घुमाया सकते हैं) चाहिए या नहीं?
  21. क्या हमें ऑटो ट्रैकिंग (जिसमें रात के वक्त चोर जिधर मूव करेगा, कैमरा उधर ही अपने आप घूम जाएगा) चाहिए या नहीं?
  22. किसी किसी cctv के साथ क्लम्प या ब्रैकिट आती ही नहीं, या बहुत ही घटीआ आती हैं। लेकिन ज्यादातर के साथ ऐसा नहीं है। आप अपने cctv लेते वक्त ये देख लेना।
  23. क्या आप दृश्य के साथ आवाज भी सुन सकते हैं या नहीं? आजकल जो cctv मेरे लगे हुए हैं, उनके द्वारा प्रेषित की गई आवाज की क्वालिटी काफी हद तक बढ़िया है। और हम कह सकते हैं की 40-50% तक समझ आती है।
  24. क्या आप का cctv इन्टर्काम का काम करता है? यदि आप चाहें तो क्या आपकी आवाज भी cctv के स्पीकर के थ्रु विज़िटर को सुनाई जा सकती है?
  25. क्या आपका cctv यूँ सेट किया जा सकता है की रात के/उस टाइम जब कोई मूवमेंट नहीं होनी चाहिए, और उसको मूवमेंट दिख जाए, तो वो पुलिस siren की आवाज निकाल कर चोर को डरा सके/पड़ोसियों को आगाह कर सके?
  26. क्या आपके cctv को किसी भी पीसी पर बिना किसी सॉफ्टवेयर के इंस्टॉल किए, सिर्फ ब्राउजर में देखा जा सकता है? या पीसी पर पहले उसकी एप इंस्टॉल करनी पड़ेगी? या फिर (जैसे कुछ क cctv हैं), वो पीसी पर दिखाता ही नहीं?
  27. क्या आप अपने cctv को किसी को पर्मनन्ट व्यू राइट तो देना चाहते हैं, लेकिन उस रूम में जो बेड पड़ा है, उसको नहीं दिखाना चाहते, क्या आप अपने cctv को यूँ सेट कर सकते हैं?
  28. क्या आपका cctv मूवमेंट होने पर अपने आप रिकॉर्डिंग शुरू करके अगले मन चाहे/15 मिनट तक रिकॉर्डिंग कर सकता है? और जैसे की ज्यादातर cctv ऐसा कर सकते हैं, तो क्या आप उसको यूँ सेट कर सकते हैं की वो मूवमेंट पर रिकॉर्डिंग तो करे, लेकिन वो अपने व्यू के किसी खास एरिया की मूवमेंट को ही ट्रैक करे (यानी आपके cam व्यू के वो हिस्से जिसमें आकाश दिखता है, या पक्षी आदि उड़ते दिखते हैं, इसलिए आप cam व्यू के उस हिस्से को अलार्म generation के लिए ट्रैक नहीं करना चाहते, तो क्य़ा आप उसको इक्स्क्लूड कर सकते हैं?)।
  29. क्या आप का cctv रात के टाइम, फुल अंधेरे में भी, बिल्कुल क्लेयर तस्वीर देता है? (ज्यादातर देते हैं)
  30. क्या आपका cctv सीधा vlc प्लेयर में या फिर यूट्यूब पर प्रसारण कर सकता है? यह आम बंदे को जरूरत नहीं पड़नी कभी, लेकिन मेरे जैसे टेक्निकल बंदे के लिए यदि यह फंगक्शन भी है तो क्या बुरा है?

अब आ जाईए की ये सभी फंगक्शन वाला cctv कितने क रेट का मिल सकता है।
आप जान कर हैरान हो जाएंगे की नॉर्मली सभी cctv, जिनमें इन में से आधे फंगक्शन नहीं हैं, बल्कि कई जरूरी जरूरी ही नहीं हैं, वो भी उसी रेट पर हैं, जिस रेट पर वो हैं, जिनमें यह सभी फंगक्शन मिल सकते हैं। बस सिर्फ जानकारी की बात है।
आम तोर पर लोग MI का नाम देख कर पागल हो जाते हैं। जबकि मैंने कम से कम 20 ब्रांड रिसर्च किए, और उसमें से 4-5 अलग अलग ब्रांड खरीदे, फिर भी मैंने यह पाया की MI उस लिस्ट में नहीं आता की मैं इसको दोबारा से खरीदूँ या राय दूँ।

यह सभी फंगक्शन, जैसी रेसोल्यूशन आप लेना चाहेंगे, 1500 से लेकर 2800 के बीच आते हैं। रेट का फरक ज्यादातर दो बातों पर पड़ता है। जितना रेट सस्ता, उतना रेसोल्यूशन कम। और एक आउट्डोर वाटरप्रूफ कैमरा भी 500 रूपी का प्रीमियम लेता है। यानि अगर वही कंपनी, वही रेसोल्यूशन इंडूर कैमरा 2100 का है, तो आउट्डोर 2600 का होगा। और उसमें मकैनिकल मूवमेंट भी नहीं होगी। लेकिन वो आउट्डोर के हिसाब से आधीक मजबूत तो होगा ही, वाटर प्रूफ भी होगा।

तो दोस्तों, अब वक़्त आ गया है की मैं अपनी पसंद बता दूँ। तो मेरी सारी रिसर्च ऐक्टिव पिक्सेल ऑनविफ cctv पर आकार रुक गई है (Active Pixel Onvif CCTV). ऊपर की लिस्ट में मुझे एक ही फंगक्शन ऐसा मिला जो किसी टाइम जरूरत पड़ सकती हो, लेकिन ऐक्टिव पिक्सेल में वो नहीं है। (लेकिन वो भी कंपनी की निगाह में इसलिए नहीं है क्यूंकी वो उस फंगक्शन को इन्सिक्युर मानते हैं, और उनकी वो बात सही भी है, ठीक है की अपने लेवल पर इतनी ज़्यादा सिक्युरिटी की जरूरत नहीं है, पर कुछ लोगों को, खास तोर पर बिजनसस में हो भी सकती है।)

वो फंगक्शन है की कोई भी इस कैम में से चिप निकाल कर उसको पीसी के साथ जोड़ कर उसमें से रिकॉर्डिंग नहीं निकाल सकता है। मैंने ऐक्टिव पिक्सेल का सिर्फ आउट्डोर कैम ही चेक/टेस्ट किया है। और आउट्डोर में यह बात सही भी लगती है। कल को कैम बाहर लगा होने के कारण कोई भी उसमें से चिप निकाल कर सेन्सिटिव डाटा/रिकॉर्डिंग ले न जाए, यह हो सकता है।

और एक बात, हो सकता है की ऐमज़ान पर ऐक्टिव पिक्सेल के साथ ‘Onvif’ का जिक्र न हो। लेकिन मैंने उनके 2 कैम खरीदे हैं, और मुझे दोनों मोडेल ऑनविफ ही मिले। और मेरी उनके टेक्निशन से बात भी हुई थी, वो मानता है की उनके सभी कैम वही हैं। फिर भी यदि आपको शक लगे तो आप खरीदने से पहले मुझे उसकअ मोडेल नंबर भेज देना, मैं एक दिन में पता करके बता दूंगा की वो ऑनविफ है या नहीं। और जो ऑनविफ होगा, उसमें यह सभी फंगक्शन होंगे ही होंगे। होने ही चाहियें।

धन्यवाद।
बॉबी जोफ़न
WA/Telegram: 94 7878 4000

5 Likes

Maine Simple DVR based lagwa lia tha agar itna pta hota toh thoda advanced lagwa leta … Afoos hota hai ab 7000 Rs ka laga wo.

1 Like

कब लगवाया है?
कौन सा?

कहाँ से?

1 Like

Very very useful information for everyone…

1 Like

Cctv के बारे में इतनी अच्छी और बारीक जानकारी… छा गए गुरु

1 Like

Very good… very useful information

1 Like

Sir ek ya do cctv bhi le sakte hain…active pixel k… thik work karenge… koi dikkat to nahi…Kya cost padegi g…

1 Like

जितने मर्ज़ी लीजिए।

अगर एक ही ब्रांड के लेंगे तो ये फ़ायदा है कि एक ही app के thru सभी cam monitor हो जाते हैं वर्ना अलग अलग अप्प खोल कर देखने पड़ते हैं। (ये बात मैंने ऊपर पोस्ट में डिस्कस की हुई है)।

कीमत भी ऊपर की पोस्ट में डिस्कस की हुई है।
2000 से शुरू हो जाते हैं।
जो मैंने लिए हैं वो 2600 का cam प्लस 700 की 64 gb की चिप लगी है।

1 Like

thanks Sir

हैलो बठिंडा